गुरुवार, 16 अप्रैल 2020

लॉकडाउन का समय काटने में मददगार साबित होंगे ये ऐप

लॉकडाउन का समय काटने में मददगार साबित होंगे ये ऐप

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशभर में 21 दिन के लॉकडाउन का एलान किया है। इसका मकसद कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोकना है। इस दोरान लोगों को घरों में रहने को कहा गया है। लॉकडाउन एक इमरजेंसी व्यवस्था है जो महामारी या किसी प्राकृतिक आपदा के वक्त किसी इलाके में लागू होती है। लॉकडाउन की स्थि ति में लोगों को घरों से निकलने की अनुमति नहीं होती है। उन्हें सिर्फ दवा या खाने-पीने की जरूरी चीजों के लिए घर से बाहर निकलने की इजाजत होती है। ऐसे में समय काटना बहुत मुश्किल हो जाता है, लेकिन ये 5 एप इसमें आपकी मदद करेगीं।

lock down in india,coronavirus in india,apps useful in lockdown,social media apps,groceries apps,heath consultant apps,music apps,fitness apps,mates and me ,लोकडाउन के बीच आपके काम आएंगे ये ऐप, लॉक डाउन, कोरोना वायरस

सोशल मीडिया एप

इसके जरिए आप अपने मन की बात कई लोगों तक पहुंचा सकते हैं। सबसे पॉपुलर एप की बात करें तो फेसबुक ट्विटर, और हैलो है। इनके जरिए आप आसानी से पूरी दुनिया तक सकते हैं। ये एप्स आपके मोबाइल में होना जरूरी है। कोरोना से मुश्किल दौर के बीच आप लोगों को जागरूक करने के लिए इनका यूज कर सकते हैं।

ग्रासरी

अगर आप घर में सुरक्षित रहना चाहते हैं और बाहर नहीं निकलना चाहते तो ऑनलाइन राशन मंगवाने के लिए ग्रॉसरी एप्स आपके काम आ सकते हैं। दूध ब्रेड बटर जैसी चीजों के साथ- साथ यहां आपको किचन और घर से जुड़े तमाम सामान मिल जाएंगे। ग्रोफर्स, बिग बॉस्केट, फ्लिपकार्ट , ग्रासरी अमेजॉन ग्रासरी और सुपर डेली जैसे कुछ ऐसे एप्स हैं।

lock down in india,coronavirus in india,apps useful in lockdown,social media apps,groceries apps,heath consultant apps,music apps,fitness apps,mates and me ,लोकडाउन के बीच आपके काम आएंगे ये ऐप, लॉक डाउन, कोरोना वायरस

घर बैठे अपने डॉक्टर से ले सलाह

कोरोना से बचने के लिए डॉक्टर्स और सरकार का कहना है कि कम से कम घर से बाहर निकलें। ऐसे में अगर आप डॉक्टर्स की सलाह लेना चाहते हैं तो कई ऐसे ऑनलाइन एप्स हैं जहां मुफ्त कंसल्टेशन के साथ साथ पेड कंसल्टेशन भी होता है। यानी घर में रहिए और डॉक्टर को भी दिखा लीजिए। प्रैक्टो और आस्क अपोलो जैसे एप्स की मदद के लिए ही बनाए गए हैं।

ऑनलाइन म्यूजिक एप

अगर आप गाने सुनने के शौकीन हैं, लेकिन आपके फोन में आपके पसंद के गाने नहीं है। या फिर स्पेस ना होने के कारण डाउनलोड नहीं कर सकते। ऐसे में गाना म्यूजिक एप आपके काम आ सकता है। इसे आपके मूड के हिसाब से लाखों गानें है। इसके लिए बस आपके फोन में एख चालू इंटरनेट कनेक्शन होना जरूरी है।

फिटनेस एप

लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग के जिम को भी बंद कर दिया गया है, लेकिन अगर आप फिटनेस फ्रिक हैं तो घर रहकर भी खुद को फिट रखना चाहते हैं तो कई सारे एप्स हैं जो ना केवल आपकी फिटनेस का ध्यान रखेंगे। बल्कि ये आपको योगाभ्यास और उससे जुड़ी जानकारी भी देंगे। इनमे गूगल फिट, रन कीपर, सेवन मिनट योगा जैसे एप के जरिए आप अपने को फिट रख सकते हैं।



source https://krantibhaskar.com/hindi/news/lifestyle-news/relationship-news/6915/

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें