शुक्रवार, 24 अगस्त 2018

शहर के बाजारों में रक्षाबंधन की बूम, बहनें खरीद रही राखी तो भाई अपनी बहनों के लिए खरीद रहे गिफ्ट आइटम 

जोधपुर। श्रावण मास की पूर्णिमा 26 अगस्त को रक्षाबंधन का पर्व धूमधाम से मनाया जाएगा। इस बार भद्राकाल का साया नहीं होने से बहनें दिन भर भाई की कलाई पर रक्षा सूत्र बांध सकेगी। ज्यों-ज्यों रक्षाबंधन त्योहार का दिन नजदीक आ रहा है। बाजारों में बूम नजर आने लगी है। खासतौर पर राखी और कपड़ों की खरीदारी के लिए दुकानों पर लोगों की भीड़ लगने लगी है। रक्षाबंधन नजदीक आते ही राखी की दुकानें सज गई है। बहनों ने शहर से बाहर रहने वाले भाई को राखियां भेज दी है।

इस बार भद्रा सूर्योदय से पूर्व ही समाप्त हो रही है। इस कारण राखी बांधने में किसी प्रकार से भद्रा का दोष नहीं रहेगा। इस बार पूर्णिमा की तिथि शाम 5.25 तक रहेगी। रविवार को पूरे दिन ही बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी बांध सकती है लेकिन प्रात: 10.45 से 12.22 तक लाभ वेला और 12.22 से 1.58 तक अमृत वेला रहेगी। वहीं 11.56 से 12.47 तक अभिजित मुहूर्त श्रेष्ठ रहेगा।

जोधपुर शहर के बाजारों में रक्षाबंधन पर जबरदस्त बूम है। शाम को त्रिपोलिया, कटला बाजार, नई सडक़, घंटाघर, सरदारपुरा बी, सी रोड, रातानाडा, पावटा, चौपासनी हाउसिंग बोर्ड, बासनी, बीजेएस और दूरदराज बसी कॉलोनियों में शाम के वक्त खरीदारों की भीड़ देखी जा सकती है।

कपड़ों की दुकानों पर ज्यादा भीड़

महिलाओं में सलवार सूट, कुर्ती का ज्यादा के्रेज है। राजपूती पोशाक ओढऩी तथा चुंदड़ी का भी क्रेज दिखाई दे रहा है। रेशम, जरी वर्क और नेट पर कढ़ाई वर्क की साड़ी और शिफान पर रेशम वर्क की साडिय़ों की ज्यादा मांग बढ़ी है। वहीं भाई भी अपनी बहनों को अपनी क्षमता के अनुसार गिफ्ट देने के लिए खरीदारी करने में जुटे है। मोबाइल, हाथ घड़ी, सोने के जेवर, सलवार सूट, मेकअप सामान, पर्स आदि खरीदने में जुटे हुए है। इस बार कई भाई अपनी बहन को गिफ्ट में गिफ्ट बाउचर, इंश्योरेंस पॉलिसी आदि देकर कुछ नया करने की सोच रहे ह़ै।



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें