मंगलवार, 28 अगस्त 2018

जेएनवीयू में 5 अपेक्स पदों पर होंगे चुनाव, प्रो. अवधेश शर्मा मुख्य निर्वाचन अधिकारी नियुक्त

जोधपुर। राजस्थान सरकार की ओर से जारी निर्देशानुसार जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय में छात्रसंघ चुनाव 11 सितम्बर को होंगे। छात्रसंघ चुनाव-2018 के लिए कुलपति प्रो. राधेष्याम शर्मा के निर्देशानुसार इलेक्ट्रीकल इंजीनियरिंग विभाग के प्रो. अवधेश शर्मा को मुख्य निर्वाचन अधिकारी, प्रो. सुनीलकुमार परिहार, प्रो. रजत भागवत, प्रो. जसराज बोहरा और प्रो. पूनम बावा को अतिरिक्त चुनाव अधिकारी नियुक्त किया गया है।

मुख्य चुनाव अधिकारी प्रो. शर्मा ने बताया कि जेएनवीयू में छात्रसंघ चुनाव-2018 में छात्रसंघ में अब एपेक्स के पांच पदों के लिए मतदान होंगे। इसमें अध्यक्ष, वरिष्ठ उपाध्यक्ष, महासचिव, संयुक्त महासचिव और शोध प्रतिनिधि पद शामिल है। उन्होंने बताया कि शोध प्रतिनिधि पद को भी अपेक्स पद में शामिल किया गया है। राज्य सरकार के निर्देशानुसार जय नारायण व्यास विष्वविद्यालय में छात्रसंघ चुनाव-2018 के लिए मतदाता सूची का प्रकाशन 1 सितम्बर को, 4 सितम्बर, 2018 को मतदाता सूची पर आपत्ति प्राप्त कर अंतिम मतदाता सूची प्रकाशित होगी। उम्मीदवार नामांकन पत्र दाखिल करने एवं नामांकन पत्रों की जांच एवं आपत्ति प्राप्त करने की तिथि 5 सितम्बर है तथा 6 सितम्बर को वैध नामांकन सूची का प्रकाशन किया जाएगा। वहीं उम्मीदवारों द्वारा नाम वापस लेने कि प्रक्रिया 6 सितम्बर को ही होगी साथ ही 6 सितम्बर को सांय 5 बजे तक उम्मीदवारों की अंतिम नामांकन सूची प्रकाशित की जायेगी। छात्रसंघ चुनाव कार्यक्रम के तहत 10 सितम्बर को प्रात: 8 बजे से दोपहर 1 बजे तक मतदान प्रक्रिया होगी। वहीं 11 सितम्बर को प्रात: 11 बजे से मतगणना एवं छात्रसंघ चुनाव-2018 के परिणामों की घोषणा कर विजयी उम्मीदवारों को शपथ दिलवाई जाएगी।

नाबालिग भी लड़ सकता है चुनाव

इस बार के छात्रसंघ चुनावों में 17 वर्ष का स्टूडेंट भी चुनाव लड़ सकेगा जबकि गत वर्ष तक न्यूनतम आयुसीमा 18 वर्ष थी। वहीं अब छात्रसंघ में एपेक्स के पांच पद है। इसमें अध्यक्ष, वरिष्ठ उपाध्यक्ष, महासचिव, संयुक्त महासचिव और शोध प्रतिनिधि शामिल होंगे। इस वर्ष से शोध प्रतिनिधि को अलग से कार्यालय देने के साथ रिसर्च स्टूडेंट्स से वसूला गया छात्रसंघ फंड भी दिया जाएगा। इसी तरह गत वर्ष राजस्थान हाईकोर्ट की ओर से छात्रसंघ चुनाव लडऩे की आयुसीमा को चुनौती देने वाली एक याचिका में हुए फैसले के आधार पर इस बार 17 साल का विद्यार्थी को चुनाव लडऩे व मतदान करने का भी निर्णय लिया गया है। वर्ष 2018 में बनने वाले छात्रसंघ अध्यक्ष को 30 अप्रेल को कार्यालय खाली करना होगा। छात्रसंघ प्रत्याशी पहले की तरह इस बार भी केवल 5 हजार रुपए चुनाव प्रचार प्रसार में खर्च कर सकेंगे।



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें