गुरुवार, 26 जुलाई 2018

जिला प्रभारी ने की विभिन्न योजनाआें की प्रगति समीक्षा, लंबित कार्यो को प्राथमिकता से पूरा करने के दिए निर्देश

जोधपुर। जिला प्रभारी एवं पीएचईडी मंत्री सुरेन्द्र गोयल ने कहा कि सभी संबंधित विभागाध्यक्ष एवं अधिकारी अभियंता लंबित कार्यो में प्राथमिकता से ध्यान दें तथा समयबद्ध रूप से इसे पूरा करवाएं।

जिला प्रभारी मंत्री गुरुवार को जोधपुर कलेक्टे्रट सभागार में आयोजित समीक्षा बैठक में निर्देश दे रहे थे। उन्होंने सभी विभागों की परियोजनाएं फ्लेगशिप योजनाओं एवं प्रगति की विस्तार से समीक्षा की तथा कहा कि कार्यों पर विभागों ने तन्मयता के साथ कियान्वयन किया है। यह खुशी की बात है कि जिले में जनप्रतिनिधियों, प्रशासनिक व विभागीय अधिकारियों ने तालमेल के साथ कार्यो को अंजाम दिया है। उन्होंने कहा कि अच्छा काम करने से आत्मा को भी संतोष मिलता है तथा जिले का भी बेहतरीन प्रयास दिखाई देता है। जिले में स्वच्छ भारत अभियान, न्याय आपके द्वार, मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान, पीएचईडी, डिस्कॉम व अन्य जनसाधारण से जुड़े सभी कार्यो व विभागों को अच्छा काम करने की बधाई दी। उन्होंने कहा कि सभी ने आपस में विश्वास में लेकर काम किया है जो सराहना के योग्य है।

जिला प्रभारी मंत्री ने जिला कलेक्टर डॉ. रवि कुमार सुरपुर व पीएचईडी के सभी अधिकारियों की सराहना की तथा कहा कि जब बड़ा क्लोजर था तथा भीषण तापमान रहा एेसी परिस्थिति में संतुलित रहकर परिस्थितियों को समझा व नागरिकों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं होने दी। उन्होंने पीएचईडी को निर्देश दिए कि वे रेस्टोरेशन का काम पूरा करे तथा अमृत योजना में भी त्वरित रूप से कार्यवाही करें। जिले में चल रही पेयजल परियोजना भी शीघ्र पूरी करे। उन्होंने अभियंताओं से भी कहा कि आई हुई तकनीकि स्वीकृतियो की प्रशासनिक स्वीकृतिया शीघ्र पूरी करे। पंचायत राज ग्रामीण विकास, नरेगा के भी लंबित काम त्वरित रूप से पूरा करें।

उन्होंने मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के चौथे चरण के लिए एमएलए एफ पी व बुजुर्गो की राय को भी लें ताकि आने वाले समय में सही उपयोगिता प्राप्त हो सके। पूर्व के चरण के लंबित काम शीघ्र पूरा करें। इस अभियान के अगले चरण में अब गाँव प्राथमिकता से लिया जाए जिसके कारण आगे के अनेक गाँवों को लाभ मिले। उन्होंने नरेगा, प्रधानमंत्री आवास योजना, गुरू गोलवलकर योजना आदि की भी विस्तार से समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिए।

प्रभारी मंत्री ने जेडीए के कामों की भी विस्तार से समीक्षा की। इसमें सीवरेज के छूटे हुए कामों व डामरीकरसण कामों के भी पूरा करने की हिदायत दी। उम्मेद उद्यान में सरदार म्यूजियम के पास मुख्यमंत्री के निर्देश पर बनने वाले मसाला चौक की डीपीआर शीघ्र पूरी कराएं। जेडीए निगम से रोड नेट वर्क सुधारने को प्राथमिकता के लिए बल दिया। निगम सीवरेज कामों पर विशेष ध्यान देकर पूरा करे। उन्होंने निगम के सभी कामों की विस्तार से समीक्षा की तथा रोड लाईट्स का सर्वेकर इसे व्यवस्थित करें। निगम अवैध रंगाई-छपाई की फैक्ट्रियों के पानी निकासी पर ध्यान दे। इस काम को गंभीरता से लें। पीडब्ल्यूडी सडक़ो के मिसिंग लिंक पूरे करे तथा पैंचिंग के काम सिंतम्बर माह तक पूरा करें।

उन्होंने मेडिकल प्राचार्य व तीनो अस्पतालों के अधीक्षकों से समीक्षा की। एमडीएम अस्पताल में सामान्य व्यवस्था, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा के संबंध में उन्होंने निर्देश दिए कि खाद्य सुरक्षा में जो नही जुड़ा है उसे ऑनलाईन करें।इस योजना में जो बिचौलिये अवैध रूप से गुमराह कर रहे हैं उन पर विशेष निगरानी रखें। केवल क्लेम की वजह से लोग गलत काम नहीं करें। जिन अस्पतालों में संबंधित मेडिकल सुविधा ही नहीं है वहाँ से उठाए गए क्लेम की भी जांच करें। जिन अस्पतालों की शिकायत है वहां भी जांच करवा सख्त कार्यवाही करे। इसी तरह श्रमिक कार्ड पर भी पात्रता का विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होनं ई-मित्रों द्वारा जो भी फर्जी तरीके अपना रहे है उन पर सख्त कार्यवाही की जाए। इसी तरह उम्मेद व महात्मा गांधी अस्पतालों की भी समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि जहां एक भी डॉक्टर नहीं है तथा एक लगे हुए डाक्टर का स्थानांतरण हो गया है तो इसे नई पोस्टिंग आने तक रिलीव नहीं करे। इसके अलावा 108 तथा 104 वैन का सही उपयोग किया जाए।

जिला प्रभारी मंत्री ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को नामांकन बढ़ाने, पढ़ाई पर विशेष ध्यान देने पर बल दिया। शाला दर्पण में कार्यवाही त्वरित करे तथा वैकेंसी की तुरंत निकाले। उन्होंने डीईओ सैकेण्डरी की बैठक में उपस्थित नहीं होने पर गंभीरता से लिया तथा जिला प्रभारी मंत्री ने उन्हें वार्न करने के निर्देश दिए। सामाजिक कल्याण एवं अधिकारिता विभाग को पालनहार योजना को गति देने व लंबित कार्य शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने सीएमएचओ को राजश्री योजना में प्रगति के लिए बधाई दी तथा जनप्रतिनिधियों से इन योजनाओं की बैठकों में, चौपाल आदि में जानकारियां देने का आग्रह किया। महिला एवं बाल विकास में 236 आशाओ का चयन जल्दी करने पर बल दिया। प्रधानमंत्री मातृवंदना योजना के अधिकाधिक प्रचार-प्रसार के भी निर्देश दिए। दीनदयाल ग्राम ज्योति योजना में संबंधित सभी सामग्री पूरी है तथा इसका उपयोग करके समयबद्ध रूप से काम करे। उन्होंने जिला कलेक्टर से कहा कि इस योजना में प्रगति की समीक्षा करें तथा निर्देश देकर काम गति से बढ़ाने पर बल दिया।

विधायक जोगाराम पटेल ने विभिन्न योजनाओं एवं क्रियान्वयन पर सुझाव दिए। इसके अलावा विधायक कैलाश भंसाली व नगर निगम के महापौर घनश्याम ओझा ने भी आवश्यक जानकारियां प्रस्तुत करते हुए सुझाव दिए। लोहावट प्रधान भागीरथ विश्नाई ने विभिन्न योजनाओं पर अपने क्षेत्र के संबंध में जानकारियां रखी और सुझाव दिए।

बैठक में एडीएम प्रथम छगनलाल गोयल, एडीएम तृतीय मानाराम पटेल, एडीएम सिटी द्वितीय महिपाल भारद्वाज, जेडीए सचिव अरूण पुरोहित, नगर निगम उपायुक्त बी. एस. संादू व अन्य विभागों के अभियंता व अधिकारियों ने आवश्यक जानकारियां प्रस्तुत की।

 



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें