शनिवार, 28 जुलाई 2018

महिला आयोग की पहल पर 100 छात्राओं ने सीखे आत्मरक्षा के गुर

जोधपुर। राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष सुमन शर्मा के निर्देशन में गत 24 जुलाई से श्ुारू किया गया सेल्फ डिफेंस प्रशिक्षण कार्यक्रम कमला नेहरू महिला महाविद्यालय की निदेशक डॉ. पूनम बावा की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ। इस पांच दिवसीय सेल्फ डिफेंस प्रशिक्षण कार्यक्रम में 100 से अधिक छात्राओं ने छेड़छाड़, चेन स्नेचिंग और लूट आदि की घटनाओं से निपटने के लिए खुद को मजबूत और तैयार किया।

  • पिंक बेल्ट क्लब कार्यक्रम के तहत जयपुर के बाद जोधपुर में भी छात्राओं को दिया सेल्फ डिफेंस का प्रशिक्षण

महिला आयोग अध्यक्ष सुमन शर्मा के सामने जब महिला उत्पीडऩ के कई मामले आए तो उनमें छेड़छाड़ के मामले अधिक शामिल थे तब सुमन शर्मा ने छेड़छाड़ की घटनाओं को गंभीरता से लिया और राजधानी जयपुर में पिंक बेल्ट क्लब कार्यक्रम तैयार कर स्कूल और कॉलेज की छात्राओं को जोड़ा। इसी कड़ी में जयपुर के बाद जोधपुर में पिंक बेल्ट क्लब कार्यक्रम कमला नेहरू महिला महाविद्यालय में 24 जुलाई को शुरू किया गया जिसका शनिवार को समापन हुआ। इस दौरान राजस्थान स्पोट्र्स एंड एडवेन्चर सोसायटी की प्रशिक्षक राधा विश्नोई ने जोधपुर मंच सदस्यों की मौजूदगी में 100 से अधिक छात्राओं को छेड़छाड़ की घटनाओं से निपटने के गुर सिखाने के साथ चेन स्नैचिंग और लूट की वारदातों से बचने के टिप्स दिए।

यही नहीं छात्राओं को बिना हथियार के खुद की सुरक्षा करने के भी गुर सिखाए गए तो वहीं दुपट्टे, दांतों और नाखूनों की सहायता से खुद के बचाव की जानकारी देने के साथ नॉन चाकू के जरिये असामाजिक तत्वों से निपटने की भी तकनीक समझाई। कार्यक्रम के समापन पर आयोग के जोधपुर मंच सदस्यों की ओर से कमला नेहरू महिला महाविद्यालय की निदेशक डॉ. पूनम बावा और राजस्थान स्पोट्र्स एण्ड एडवेन्चर सोसायटी की प्रशिक्षक राधा विश्नोई द्वारा दिए गए विशेष सहयोग के लिए स्मृति चिन्ह दिया गया। इस अवसर पर महिला आयोग जोधपुर मंच की सदस्य सुमन पोरवाल और विमला गट्टानी भी मौजूद रही। कार्यक्रम में राजस्थान स्पोट्र्स एंड एडवेन्चर सोसायटी की सचिव अजीतसिंह का भी आभार जताया गया।

 



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें