बुधवार, 8 अप्रैल 2020

देशभर में 5274 कोरोना संक्रमित मरीज, 149 की लोगों मौत

नई दिल्ली: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (Coronavirus) यानी कोविड 19 (Covid 19) संक्रमण से दुनियाभर के 200 से ज्यादा देशों में हाहाकार मचा है। अबतक दुनियाभर में 14.40 लाख से ज्यादा लोग कोरोना से प्रभावित हैं। जबकि 83000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। भारत में भी कोरोना संक्रिमितों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। देश में कोरोना पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 5 हजार 2 सौ 74 हो गई है। जबकि मौत का आंकड़ा 149 हो गया है। सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र से सामने आये हैं। यहां 117 नये मामलों के साथ संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 1135 पर पहुंच गया है।

दिल्ली में कोरोना संक्रमण के 93 नये पॉजिटिव केस सामने आये हैं। खास बात ये है कि ये सभी मरकज वाले हैं। 93 नये पॉजिटिव केस में 11 लोग ऐसे हैं। जिनकी फौरेन ट्रैवल हिस्ट्री है… दिल्ली में अब संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 669 पर पहुंच गया है। इनमें 426 निजामुद्दीन मरकज वाले लोगों का केस है।

महाराष्ट्र में मुंबई कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित है। यहां 106 नये मामलों के साथ संक्रमितों की तादाद बढ़कर 696 पर पहुंच गई है। जबकि 5 नई मौतों के साथ ये आंकड़ा बढ़कर 45 हो गया है। यहां बढ़ते संक्रमण को देखते हुए बीएमसी ने मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया गया। बिना मास्क लगाये सार्वजनिक जगहों पर घूमते पाये जाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई किये जाने की बात कही गई है।

राजस्थान में 40 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। जिसके बाद राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर अब 383 तक पहुंच गई हैं।

बिहार में कोरोना का एक और केस सामने आया है। नवादा में 38 साल के युवक का टेस्ट पॉजिटिव आया है। ये युवक दिल्ली से नवादा पहुंचा था। इस एक नये केस के साथ बिहार में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 39 हो गया है।

कोरोना के बढ़ते संक्रमण को लेकर मध्य प्रदेश के तीन इलाके भी सील कर दिये गए हैं। राजधानी भोपाल के अलावा इंदौर और उज्जैन को भी सील कर दिया गया है। अब इन जगहों पर लोगों के बाहर निकलने पर पूरी तरह पाबंदी लग गई है। यहां तक कि जरूरी सामानों के लिए लोग घर से नहीं निकल सकते। बल्कि प्रशासन उसकी होम डिलीवरी करेगा। इसके अलावा शिवराज सरकार ने कोरोना की जानकारी छुपाने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने का फैसला भी लिया है। आपको बता दें कि राज्य में कोरोना संक्रमण के 72 नये मामलों के साथ आंकड़ा बढ़कर 385 पर पहुंच चुका है।

मध्य प्रदेश के रतलाम में कोरोना केस से जुड़े शव को कब्र में दफनाने का मामला सामने आया है। इंदौर में रतलाम निवासी एक बुजुर्ग की मौत हो गई, जो कोरोना पॉजिटिव निकला है। परिजनों ने 3 दिन पहले शव को रतलाम लाकर दफना दिया। अब उसकी रिपोर्ट में कोरोना पॉजिटिव होने का पता चलने के बाद पूरे शहर में हड़कंप मचा है। मामले के खुलासे के साथ ही प्रशासन ने पूरे इलाके को सील कर दिया है। साथ ही मृतक के 9 परिजनों को क्वारंटीन कर दिया गया है। इस मामले को लेकर पुलिस ने 28 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है।

यूपी के हरदोई से क्वारंटीन सेंटर से 36 लोगों के फरार होने का मामला सामने आया है। लोनार कोतवाली इलाके के एक कॉलेज में बनाये गये क्वारंटीन सेंटर में अलग-अलग राज्यों और जिलों के 49 लोग रखे गये थे। उनमें से 36 लोग यहां से भाग निकले। इस मामले को लेकर लेखपाल ने उन सभी 36 लोगों के खिलाफ FIR दर्ज करा दी है।

यूपी के अमरोहा में कोरोना टेस्ट की 2 रिपोर्ट पॉजिटिव आने से हड़कंप मच गया है। चार दिन पहले 21 साल के एक युवक और 65 साल के एक बुजुर्ग का सैंपल टेस्ट के लिए भेजा गया था। जिनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। रिपोर्ट आने के बाद आनन-फानन में स्वास्थ्य विभाग ने दोनों संक्रमितों को इलाज के लिए रात में ही एंबुलेंस से मुरादाबाद भेज दिया।

पंजाब में मोहाली कोरोना का हॉटस्पॉट बनगयाहै। यहां 36 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। सिर्फ डेराबस्सी के जवाहरपुर गांव में ही 21 मामले सामने आ चुके हैं। चंडीगढ़ के पीजीआई में रोपड़ के एक व्यक्ति की मौत के साथ ही पंजाब में मौत का आंकड़ा बढ़कर 9 पर पहुंच गया है।



source https://krantibhaskar.com/hindi/hindi-news/national-news/4980/

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें