गुरुवार, 16 अप्रैल 2020

टेस्टी और हेल्दी होने के साथ इन गंभीर बीमारियों को दूर करने का काम करते हैं ये 4 फूड, जानें होने वाले फायदे

“); }); function createElement2(divId,pos,sb2){ if(pos>0){ var c = document.querySelectorAll(‘.pragrapDeatil’)[0].querySelectorAll(“p”); var newItem = document.createElement(“div”); newItem.id=divId; insertAfter(newItem,c[pos-1]); $(‘#’+divId).html(sb2.toString()); } }

Updated at: Apr 15, 2020

टेस्टी और हेल्दी होने के साथ इन गंभीर बीमारियों को दूर करने का काम करते हैं ये 4 फूड, जानें होने वाले फायदे

हम आपको ऐसे 4फूड के बारे में बता रहे हैं, जो न केवल आपको हेल्दी रखेंगे बल्कि कई बीमारियों को दूर करने में भी फायदा देंगे। 

स्वस्थ और फिट रहना सभी लोगों को खासा पसंद होता है लेकिन स्वस्थ रहने के लिए सही खान-पान और एक्सरसाइज की बेहद जरूरत होती है। ऐसा कहा जाता है कि सही खान-पान आपको कई बीमारियों से बचा सकता है लेकिन क्या ये बात सही है और अगर ऐसा है तो किन चीजों के साथ हेल्दी रहा जा सकता है। डॉक्टर और हेल्थ एक्सपर्ट भी कहते हैं कि हेल्दी खाओ, हेल्दी रहो लेकिन मौजूदा वक्त में शायद ही ऐसी कोई चीज हो, जिसे हम हेल्दी कह सकते हैं। बाजार में बिकने वाली तमाम ऐसी चीजें और फूड हैं, जो हेल्दी और पौष्टिक होने का दावा तो जरूर करते हैं लेकिन हेल्दी होते नहीं है। अक्सर हम जल्दबाजी और टेस्ट के चक्कर में ऐसे हानिकारक फूड का सेवन कर लेते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य को बाहरी और अंदरूनी दोनों प्रकार से नुकसान पहुंचाते हैं। इन फूड का सेवन करने के पीछे लोगों की दलील ये होती है कि भूख लगने पर ऐसा क्या खाएं ताकि समय बचे और पेट भी जल्दी भरे। ऑफिस पेशा और बाहर काम करने वाले लोगों के लिए जंक फूड पेट भरने का सबसे सही सौदा कहा जाता है लेकिन ये हमारे शरीर को धीरे-धीरे नुकसान पहुंचा रहा है। अगर आप भी बाहर का खाना खा-खाकर थक चुके हैं और ऐसे टेस्टी फूड की तलाश में हैं, जो हेल्दी होने के साथ-साथ कई बीमारियों को भी दूर करने में फायदेमंद हैं तो आप सही जगह पर हैं। इस लेख में हम आपको ऐसे 4फूड के बारे में बता रहे हैं, जो न केवल आपको हेल्दी रखेंगे बल्कि कई बीमारियों को दूर करने में भी फायदा देंगे। 

anjeer

टेस्टी और हेल्दी होने के साथ बीमारियों को रोकने का काम करते हैं ये 4 फूड

सूखी अंजीर का हलवा 

सूखी अंजीर  से बना हलवा बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट होता है। ये हलवा न केवल टेस्टी और हेल्दी होता है बल्कि ये शरीर में खून की मात्रा भी बढ़ाता है। दरअसल अंजीर में आसानी से  पचाए जाना वाला आयरन होता है, जो हमारे शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाने का काम करता है। सूखी अंजीर के हल्वे को बनाना बहुत ही आसान होता है। हल्वा बनाने के लिए आप सबसे पहले अंजीर का पेस्ट तैयार कर लें। पेस्ट को घी और गुड़ से तैयार करना आसान होता है। हालांकि आप बिना गुड़ के भी पेस्ट तैयार कर सकते हैं। आप चाहे तो सूखे अंगूर और खजूर से भी पेस्ट तैयार कर सकते हैं। हल्वा बनाते वक्त आप इस पेस्ट को उसमें डाल दें। 

Loading…

इसे भी पढ़ेंः फिट रहने के लिए सुबह उठकर खाते हैं सौंफ तो जरा ठहरिए सौंफ के हैं कई नुकसान भी, जानें सौंफ के साइड इफेक्टस

ड्राई फ्रूट के लड्डू 

बच्चों से लेकर बड़ों सभी को लड्डू बेहद पसंद होते हैं और जब बात ड्राई फ्रूट के लड्डू की आती है तो क्या कहने। ड्राई फ्रूट के लड्डू उन बच्चों के लिए बेहद पौष्टिक होते हैं, जो दिमागी और शारीरिक रूप से कमजोर होते हैं। जी हां, अगर आपके बच्चे का वजन नहीं बढ़ रहा है और उसको चीजें याद रखने में दिक्कत हो रही है तो आप उसे ड्राई फ्रूट के लड्डू खिला सकते हैं। आप इन लड्डू को बनाते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि एक लड्डू में 4  बादाम, 4 अखरोट की गिरी, 1 काजू और 1 पिस्ता जरूर है। ये सभी मिलकर आपके बच्चे का वजन बढ़ाने में मदद करेंगे और उसके दिमाग को तेज बनाएंगे। 

watermelon

तरबूज का रस 

एक गिलास तरबूज के रस में आधा हिस्सा तरबूज एक हिस्सा नारियल और एक हिस्सा कद्दूकस किया हुआ खीरा या ककड़ी का रस मिलाकर पीने से आपके शरीर को तरावट मिलती है। रोजाना एक गिलास इस जूस का  सेवन करने से आपके शरीर में ऊर्जा का संचार होता है और नियमित उपयोग करने से गुर्दे की पथरी भी बाहर निकल जाती है।

इसे भी पढ़ेंः ब्रोंकाइटिस, टॉन्सिलिस, निमोनिया जैसी समस्याओं में आराम देती है मुल्लेन हर्बल चाय, जानें इसके 5 जबरदस्त फायदे

बटरफ्रूट मिल्क शेक 

हेल्दी रूप से वजन बढ़ाने के लिए इस पेय पदार्थ को सबसे अच्छा और स्वादिष्ट भोजन माना जाता है। बटर मिल्क को कालानमक हिंग पाउडर और धनिया पत्ती के पेस्ट के साथ पीना बहुत ही स्वादिष्ट होता है। दोपहर के भोजन के बाद यदि नियमित रूप से लिया जाए तो अपच की समस्या को कम कर देता है और खाने के स्वाद को भी बढ़ाता है।

[embedded content]

Read More Articles On Healthy Diet in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।



source https://krantibhaskar.com/hindi/news/lifestyle-news/health-news/6901/

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें