बुधवार, 7 अगस्त 2019

टिड्डी के अंडों ने बढ़ाई किसानों की चिंता

टिड्डी के अंडों ने बढ़ाई किसानों की चिंता

जोधपुर। बारिश और नमी के कारण टिड्डियों के खात्मे के लिए किए गए कीटनाशक के छिड़काव का असर खत्म हो गया है। अब टिड्डियों द्वारा दिए गए अंडों के कारण किसानों की चिंता बढ़ गई है।
टिड्डी नियंत्रण के दावों के बीच में बारिश, नमी और जमीन के नीचे दिए गए टिड्डी के अंडो ने किसानों की फिक्र बढ़ा दी है। किसान इधर बुवाई शुरू कर चुके है और उधर बॉर्डर पर टिड्डी हमले की चिंता बढ़ा रही है। अक्टूबर-नवंबर तक टिड्डी आक्रमण की चेतावनी ने किसानों को खेतों की रखवाली को मजबूर कर दिया है। जून और जुलाई माह में बॉर्डर के इलाके में आई टिड्डियों के बावजूद लोग इतने फिक्रमंद नहीं थे क्योंकि खेत खाली पड़े थे लेकिन अब बारिश के बाद खेतों में बुवाई होने से परेशानी बढी है। टिड्डी नियंत्रण द्वारा कीटनाशक का छिड़काव करने पर टिड्डियां मरी लेकिन जमीन के 12 से 13 इंच नीचे अण्डे दे दिए जो अब फाका बन गए है। कीटनाशक का असर 5 से 7 दिन में खत्म हो जाता है और बारिश होने पर 24 घंटे में ही असर खत्म हो गया। अब इन फाकों के नियंत्रण को लेकर प्रभावित क्षेत्र में फिर से छिड़काव की दरकार है। मौसम में लगातार नमी है और हवा भी पाकिस्तान की ओर से आ रही है। लिहाजा टिड्डियों के और हमले से इंकार नहीं किया जा सकता है।
थाली बजाकर लोग उड़ा रहे टिड्डी
विभाग की ओर से कीटनाशक का छिड़काव करने के बावजूद टिड्डियां पूरी तरह से नहीं मरी है। खेत में टिड्डी नजर आते ही लोग अब थाली बजाकर उड़ाने का प्रयास कर रहे है लेकिन एक खेत से दूसरे खेत तक पहुंच रही टिड्डियों को इस तरह उड़ाना मुश्किल भी है। किसानों का कहना है कि शायद पाकिस्तान में टिड्डियोंं पर नियंत्रण नहीं किया जा रहा है, जिससे लगातार टिड्डियोंं का आना जारी है। लगातार अकाल झेलने के बाद इस बार अच्छी बारिश भी हुई, सभी किसानों ने अच्छे जमाने की आस में बुवाई भी कर रहे हैं लेकिन लगातार टिड्डियोंं को देखकर चिंता सताने लगी है।



source https://krantibhaskar.com/grasshopper-eggs-raised-a/

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें