शुक्रवार, 30 अगस्त 2019

बाबा थ्हारी जै बोलेंगे, जै बाबा री…

बाबा थ्हारी जै बोलेंगे, जै बाबा री…

जोधपुर। लोक देवता बाबा रामदेव का मेला एक सितंबर से भरा जाएगा लेकिन उससे पहले ही यहां पर मेले जैसी रौनक दिखाई देने लग गई है। शहर में चारों तरफ बाबा के जयकारे गूंज रहे है। राजस्थान के अलावा दूसरे राज्यों से भी बाबा के जातरू जोधपुर आकर बाबा रामदेव के गुरु बालीनाथ की समाधि पर धोक लगाकर रामदेवरा जा रहे है। इन जातरूआें की सेवार्थ पूरा जोधपुर शहर उमड़ पड़ा है। शहरवासी और विभिन्न स्वयंसेवी संगठन इन जातरूआें की सेवा में जुटे हुए है।

लोकदेवता बाबा रामदेव का मेला जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है, वैसे-वैसे दर्शनार्थियों की भीड़ भी बढऩे लगी है। गत कुछ दिनों से लाखों पदयात्री व अन्य जातरु विभिन्न वाहनों से जोधपुर पहुंच रहे है जिससे अब धीरे-धीरे यहां मेले जैसा माहौल हो गया है। हालांकि बाबा रामदेव का मेला मसूरिया में एक सितंबर से शुरू होगा लेकिन मसूरिया स्थित बाबा रामदेव मंदिर में जातरुओं की भीड़ उमडऩी शुरू हो गई है। रामदेवरा में बाबा रामदेव के दर्शन से पहले जातरू जोधपुर में मसूरिया मंदिर में बाबा के गुरु बालरीनाथ के समाधि स्थल पर धोक लगाते है। गुरुवार को शहर में जातरुओं की रेलमपेल रही। जातरुओं के जत्थे जयकारे के साथ आगे बढ़ते दिखे। मसूरिया मंदिर में भी दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। बाबा के जयकारे लगाते हुए श्रद्धालुओं ने कतारबद्ध होकर समाधि के दर्शन किए। इन दिनों सबसे ज्यादा भीड़ पदयात्रा कर आने वाले श्रद्धालुओं की है। राज्य के विभिन्न जिलों से बड़ी संख्या में लोग जत्थे के रूप में पदयात्रा कर जोधपुर पहुंच रहे है। रंग बिरंगी ध्वजाएं, कपड़े के घोड़े लेकर आने वाले श्रद्धालु आकर्षण का केन्द्र बने हुए है। कोई कनक दण्डवत कर यहां पहुंच रहा है, तो कोई नंगे पांव बाबा की समाधि के दर्शन करने यहां आ रहा है। श्रद्धालुओं व पदयात्रियों के जत्थों की आवक से जोधपुर में चहल पहल बढ़ गई है। इसके अलावा मोटर साइकिलों व साइकिलों पर भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु यहां पहुंचकर दर्शन कर रहे है।.

जातरूओं को नाश्ता करवाया

ऋषि फे्रंडस गु्रप द्वारा प्रतापनगर बस स्टैंड पर रामदेवरा जाने वाले जातरुओं के लिए सुबह ब्रेड मक्खन खिलाकर और एप्पल व नीम्बू ज्यूस पिलाकर सेवा कार्य किया गया। गु्रप के अध्यक्ष नोशाद अन्सारी व प्रवक्ता गुलाम मोहम्मद ने गु्रप द्वारा गुरुवार को सुबह प्रतापनगर बस स्टैंड पर पैदल जातरुओं, बाइक, बस, कार इत्यादि वाहनों को रोक-रोककर ब्रेड मक्खन का नाश्ता करवाया गया। साथ ही उनको नीम्बू ज्यूस-एप्पल ज्यूस की बोतले दी गई। इस दौरान ग्रुप सदस्य विशाल, मुकेश, प्रवीण सोनी, सन्नी, मुकेश सैन, शाहरूख खान, रविन्द्रसिंह, अंशुल, आसिफ अन्सारी, राजी भुट्टा, मोदीनी, मीनाक्षी, मंजू, सन्ध्या, खुशबू आदि ने अपनी सेवाएं प्रदान की।

सवारी वाहनों को टैक्स में छूट

राज्य सरकार ने जैसलमेर के रामदेवरा तीर्थ पर आयोजित वार्षिक मेले में पड़ोसी राज्यों से आने वाले श्रद्धालुओं के सवारी वाहनों को वाहन कर (मोटर व्हीकल टैक्स) और विशेष सडक़ कर (स्पेशल रोड टैक्स) में छूट देने का निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस विषय में विश्र विभाग के प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी है। राज्य सरकार के निर्णय के अनुसार, मेले में आने वाले सवारी वाहनों से वाहन कर और विशेष सडक़ कर के रूप में दस दिवस की अवधि के लिए देय लगभग 17 हजार रुपए प्रति वाहन के स्थान पर मात्र 6500 रुपए लिए जाएंगे। वाहन कर और विशेष सडक़ कर राशि में यह छूट एक सितम्बर से 14 सितम्बर तक 14 दिन की अवधि के लिए लागू रहेगी। गौरतलब है कि रामदेवरा मेले में दूसरे राज्यों से प्रतिवर्ष हजारों की संख्या में श्रद्धालु आते हैं। इन श्रद्धालुओं को राहत देने के लिए वाहन और सडक़ करों में छूट के निर्णय से राज्य सरकार करों में छूट की अवधि के दौरान लगभग 2.67 करोड़ रूपए का वित्तीय भार वहन करेगी।

 



source https://krantibhaskar.com/baba-thahari-jai-bolge-jai/

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें