सोमवार, 15 जुलाई 2019

सावन मास कल से, सजने लगे शिवालय

सावन मास कल से, सजने लगे शिवालय

जोधपुर। बुधवार से शुरू होने वाले सावन मास में पडऩे वाले सोमवार को देखते हुए शहर के सभी शिवालयों में तैयारियां की जा रही हैं। इस बार चार सोमवार पडऩे वाले हैं।

सावन मास के प्रत्येक सोमवार को रातानाडा शिव मंदिर, शहर के भीतर अचलनाथ मंदिर, पब्लिक पार्क स्थित सार्वजनिक मंदिर, मंडलनाथ सहित शहर के सभी शिवालयों में हर हर महादेव व बम बम भोले गूंजेंगे। शिवालयों में रंग रोगन किया जा रहा है और रंग बिरंगी रोशनी से सजाए जा रहे है।

शिव आराधना के लिए शुभ माने जाने वाले इस माह में विशेष संयोग इसे खास बना देंगे। इस बार सावन मास में सोम प्रदोष, अमृत और सर्वार्थ सिद्धि का विशेष योग बन रहा है। सावन मास में चार सोमवार है और 30 जुलाई को सावन मास की शिवरात्रि मनाई जाएगी। पंद्रह अगस्त (रक्षाबंधन) को सावन मास का समापन होगा। सावन में इस बार बार 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस और रक्षाबंधन एक ही दिन मनेगा। एक अगस्त को हरियाली अमावस्या पर पंच महायोग का संयोग बन रहा है। पंडितों का दावा है कि यह संयोग लगभग 125 साल के बाद आ रहा है। एक अगस्त को हरियाली अमावस्या पर पंच महायोग का संयोग बनेगा जो लगभग 125 साल बाद आ रहा है। इस दिन पहला सिद्धि योग, दूसरा शुभ योग, तीसरा गुरु पुष्यामृत योग, चौथा सर्वार्थ सिद्धि योग और पांचवां अमृत सिद्धि योग का संयोग है। इस बार नागपंचमी का शुभ पर्व भगवान शिव के विशेष दिन सोमवार पांच अगस्त को है। सोमवार और नागपंचमी दोनों ही दिन भगवान शिव की आराधना की जाती है। इसलिए इस बार नागपंचमी का विशेष महत्व होगा।

 



source http://krantibhaskar.com/sawan-mas-kal-to-sajane-fest-shiva/

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें