सोमवार, 17 सितंबर 2018

अंतिम चरण में हुई एस से जेड तक के नाम वाले अभ्यर्थियों की परीक्षा

जोधपुर। राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड की ओर से रविवार को आयोजित एलडीसी भर्ती परीक्षा का चौथा और अंतिम चरण संपन्न हो गया। अंतिम चरण में अंग्रेजी वर्णमाला के एस से जेड तक के नाम वाले अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। अन्य चरणों की अपेक्षा इस चरण में रविवार को हुई परीक्षा में परीक्षार्थियों की संख्या अधिक रही। परीक्षा देने के लिए शहर के विभिन्न सेंटर्स पर अभ्यर्थियों की भीड़ देखने को मिली।

राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड की ओर से रविवार को 11 हजार 255 पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा पूरी तरह से संपन्न हो गई। बोर्ड ने चार चरणों में एलडीसी परीक्षा का आयोजन करवाया जो अगस्त महीने से शुरू हुई थी। चारों दिन अल्फाबेट क्रम से परीक्षार्थियों को परीक्षा में बुलाया था। रविवार को परीक्षा का चौथा और अंतिम चरण था। इस बार की परीक्षा में अंग्रेजी वर्णमाला में एस से जेड तक के अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। इसके साथ ही एेसे अभ्यर्थी जिन्होंने विशेष योग्यजन श्रेणी में आवेदन किया और जिनकी परीक्षा 12 अगस्त को होनी थी, लेकिन वे परीक्षा में शामिल नहीं हुए वे अभ्यर्थी भी अंतिम चरण की परीक्षा में शामिल हुए। इस भर्ती प्रक्रिया में लिपिक ग्रेड 2 के पदों के लिए परीक्षा आयोजित करवाई गई। इस परीक्षा को देने के लिए शहर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई थी। परीक्षा केंद्रों पर पहुंचे परीक्षार्थियों की चैकिंग कर अंदर जाने की अनुमति दी गई।

दो पारी में हुई परीक्षा

परीक्षा दो पारियों में आयोजित की गई। पहली पारी में सुबह 8 से 11 बजे तक सामान्य ज्ञान, दैनिक विज्ञान और गणित विषय का एक ही पेपर हुआ। वहीं दोपहर दो से शाम पांच बजे की दूसरी पारी में सामान्य हिंदी और अंग्रेजी का पेपर हुआ। दोनों पेपर सौ-सौ अंकों के थे। नकल रोकने के लिए केंद्रों पर प्रवेश से पहले सख्ती से जांच की गई। परीक्षा केंद्र के बाहर पुलिस जाब्ते की ओर से परीक्षार्थियों को जांच के बाद ही अंदर प्रवेश दिया गया। इन परीक्षा केंद्रों में भारी पुलिस जाब्ता तैनात किया गया था। परीक्षा के दौरान परीक्षार्थियों को ड्रेस कोड का विशेष ध्यान रखा गया। परीक्षा केंद्र में अभ्यर्थियों को मोबाइल, हाथ घड़ी या किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक गैजेट लाने पर पाबंदी थी।

चार चरणों में हुई परीक्षा

यह परीक्षा चार चरणों में आयोजित की गई। पहले चरण में गत बारह अगस्त को अंग्रेजी की वर्णमाला के अनुसार ए से जी, दूसरे चरण में 18 अगस्त को एच से एम, तीसरे चरण में एन से आर और चौथे व अंतिम चरण में एस से जेड़ तक के नाम वाले अभ्यर्थियों की परीक्षा हुई। यह परीक्षा 11 हजार 255 पदों के लिए हुई। इसमें जूनियर असिस्टेंट के 10 हजार 917, सचिवालय के 329 और आरपीएससी के 9 पद शामिल है।



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें