शनिवार, 15 सितंबर 2018

दो निजी अस्पतालों के खिलाफ चिकित्सकीय लापरवाही का आरोप

जोधपुर। शहर के दो निजी अस्पतालों के खिलाफ चिकित्सकीय लापरवाही का आरोप लगाते हुए पुलिस में रिपोर्ट दी गई है। बासनी पुलिस थाना में मेडीपल्स अस्पताल के खिलाफ मामला दर्ज हुआ है जिसमें उपचार के दौरान एक महिला की मौत होने का आरोप लगाया गया है। महिला को हर्निया के ऑपरेशन के लिए भर्ती करवाया गया था। महिला के पति ने अब अस्पताल के डॉक्टर व अन्य के खिलाफ इलाज में लापरवाही का आरोप लगाते हुए अदालत के मार्फत इस्तगासा लगाकर बासनी थाने में रिपोर्ट दी है। वहीं बनाड़ पुलिस थाना में एक नवजात की चिकित्सकीय लापरवाही के कारण मौत होने पर श्रीराम अस्पताल के खिलाफ रिपोर्ट दी गई है। नवजात के शव का मेडिकल बोर्ड से पोस्टमार्टम करवाया गया है।

पुलिस ने बताया कि डांगियावास थानान्तर्गत सीता पत्नी परसाराम ने रिपोर्ट दी है कि उसकी पुत्री पीपाड़ में विश्नोइयों की ढाणी खोखरिया निवासी किरण पत्नी दीपक को प्रसव पीड़ा होने पर बनाड़ स्थित राजकीय स्वास्थ्य केंद्र पर ले गए जहां से उन्हें श्रीराम अस्पताल ले जाने के लिए कहा। इस पर परिजन किरण को लेकर श्रीराम अस्पताल लेकर वहां पहुंचे और रुपए जमा करवाकर भर्ती करवाया दिया। परिजनों का आरोप है कि किरण को भर्ती करवाने के कई घंटों बाद भी चिकित्सक नहीं आए। रात को डॉ. श्रद्धा और शिशु चिकित्सक आए तब किरण की सिजेरियन की गई। इसके बाद उन्होंने बताया कि किरण ने मृत बच्चे को जन्म दिया है। उसके बाद उन्हें उम्मेद अस्पताल ले जाने के लिए कहा। परिजनों का आरोप है कि श्रीराम अस्पताल में चिकित्सकीय लापरवाही के कारण नवजात की मौत हो गई। सूचना मिलने पर पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर गुरुवार को महात्मा गांधी अस्पताल में मेडिकल बोर्ड से पोस्टमार्टम करवाया। साथ ही उसके परिजन की तरफ से दी गई रिपोर्ट पर श्रीराम अस्पताल के चिकित्सक व स्टाफ के खिलाफ चिकित्सकीय लापरवाही का मामला दर्ज किया।

.. इधर एनेस्थीसिया की ओवर डोज देने से महिला की मौत का आरोप

नागौर जिले के करणी कॉलोनी में रहने वाले महिपाल सांदू पुत्र शंकरदान ने इस्तगासा के जरिये बासनी पुलिस थाना में एक रिपोर्ट दी है। इसमें बताया कि वे सरकारी नौकरी करते है। उनकी पत्नी को पेट में तकलीफ की शिकायत होने पर 22 अगस्त को जोधपुर के बासनी स्थित मेडीपल्स अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। डॉक्टरों के मुताबिक उसकी पत्नी को हर्निया की शिकायत थी। 23 अगस्त को उनकी पत्नी का ऑपरेशन किया गया लेकिन 27 अगस्त को वह चल बसी।

रिपोर्ट में आरोप लगाया गया कि अस्पताल के डॉक्टर के . कांत ने इलाज में चिकित्सकीय लापरवाही बरती है जिससे उनकी पत्नी की मौत हुई है। उनकी पत्नी की पुरानी डॉक्टरी जांच रिपोर्ट दिखाए जाने के बावजूद वे साधारण ट्रीटमेंट देते रहे। एनेस्थीसिया की ओवर डोज भी दे दी जो उनकी पत्नी की मौत का कारण बनी। इसके अलावा अन्य कारणों की भी डॉक्टर के . क ांत ने परवाह नहीं की जिससे उनकी पत्नी की मौत हुई है। बासनी पुलिस ने बताया कि इस संबंध में महिपाल सांदू की रिपोर्ट पर इलाज में लापरवाही का मामला दर्ज किया गया है। अनुसंधान किया जा रहा है। डॉक्टरी रिपोर्ट की पड़ताल के साथ बयान लिए जाने है।



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें