रविवार, 19 अगस्त 2018

वीर दुर्गादास राठौड़ स्मृति पुरस्कारों की घोषणा, 380वीं जयन्ती समारोह पर 25 अगस्त को दिए जाएंगे पुरस्कार

जोधपुर। वीर दुर्गादास राठौड़ की 380वीं जयन्ती समारोह वीर दुर्गादास राठौड़ स्मृति समिति, मेहरानगढ़ म्यूजियम ट्रस्ट, मरुगंधा संस्था, लॉयन्स क्लब जोधाणा व नवीन शिशु निकेतन के संयुक्त तत्वावधान में केन्द्रीय कृषि व किसान कल्याण राज्य मंत्री गजेन्द्रसिंह शेखावत के मुख्य आतिथ्य में होगा। समारोह की अध्यक्षता महापौर घनश्याम ओझा करेंगे। विशिष्ट अतिथि विधायक सूर्यकान्ता व्यास एवं प्रान्त 3233 ई-2, लॉयन्स क्लब इंटरनेशनल के उप प्रान्तपाल अविनाश शर्मा होंगे। वीर दुर्गादास राठौड़ समिति एवं मरुगंधा संस्था जोधपुर की ओर से दिये जाने वाले पुरस्कारों की घोषणा कर दी गई है। सभी पुरस्कार  25 अगस्त को श्री जूना खेड़ापति हनुमान मंदिर में आयोजित समारोह में प्रदान किए जाएंगे।

वीर दुर्गादास स्मृति समिति के अध्यक्ष जगतसिंह राठौड़ ने बताया कि वीर दुर्गादास की जयन्ती के अवसर पर वीर दुर्गादास राठौड़ स्मृति समिति, मेहरानगढ़ म्यूजिय़म ट्रस्ट, मरुगंधा संस्था, लायन्स क्लब जोधाणा एवं नवीन शिशु निकेतन के संयुक्त तत्वावधान में प्रतिवर्ष कार्यक्रम आयोजित किया जाता है। इस दिन सर्वप्रथम मसूरिया पहाड़ी पर प्रात: 8 बजे मुख्य अतिथि, कार्यक्रम के अध्यक्ष एवं अन्य अतिथियों द्वारा पुष्पाजंलि अर्पित की जाएगी। स्मारक स्थल पर पूजा अर्चना के बाद श्री जूना खेड़ापति हनुमान मंदिर में प्रात: 8.45 बजे समारोह प्रारम्भ होगा। इसमें समिति एवं मरुगंधा द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य करने वाली प्रतिभाओं को सम्मानित किया जाएगा।

पुरस्कारों के तहत शिक्षा के क्षेत्र में आदर्श मानकों की स्थापना एवं दुर्ग गाथा नाटक के भव्य मंचन के क्षेत्र में प्रबन्ध समिति आदर्श विद्या मंदिर, दुर्ग गाथा उपन्यास लेखन एवं पत्रकारिता के क्षेत्र में अयोध्या प्रसाद गौड़, जरूरतमंदों को नि:शुल्क कानूनी सहायता उपलब्ध करवाने एवं विधि क्षेत्र में अधिवक्ता पी.सी. सोलंकी, मानव मात्र की सेवा के क्षेत्र में हिन्दू सेवा मण्डल, बालिका शिक्षा, संरक्षण एवं सशक्तिकरण के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए श्रीमती धापू कंवर, पर्यावरण संरक्षण एवं वन्य जीव जन्तुओं की सेवा के क्षेत्र में शरद पुरोहित, फिल्म निर्देशन के क्षेत्र में कई हिन्दी फिल्मों के सहायक निर्देशक घनश्यामकरण राठौड़, सूचना एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में नव उन्मेषणूपर्ण योगदान हेतु सुश्री नौशीन खिलजी, पारम्परिक राजस्थानी एवं रजवाड़ी नृत्य के संरक्षण के क्षेत्र में सुश्री सीमा राठौड़ एवं समाज सेवा एवं मानव जीवनरक्षण के क्षेत्र में रघुवीरसिंह पंवार को प्रदान किया जायेगा। इसी प्रकार स्व. प्रमोदपुरी स्मृति पुरस्कार पर्यावरण व वनस्पति विज्ञान के क्षेत्र में उच्च स्तरीय शोध के क्षेत्र में प्रख्यात वैज्ञानिक प्रो. डॉ. एस. सुन्दरामूर्ति को एवं स्व. मोहनलाल गेहानी स्मृति पुरस्कार विरासत संरक्षण के क्षेत्र में सुश्री प्रियम्वदासिंह को प्रदान किया जायेगा।

उन्होंने बताया कि मरुगंधा संस्था, जोधपुर की ओर से भी प्रतिवर्ष विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय सेवाओं के उपलक्ष्य में विभिन्न महानुभावाओं को सम्मानित किया जाता है।  इस वर्ष कृषि विज्ञान एवं शोध के क्षेत्र में कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. बलराजसिंह, असहाय बालक-बालिकाओं की अनवरत व समर्पित सेवाओं के क्षेत्र में नवजीवन संस्थान (लव-कुश आश्रम), आध्यात्मिक भजन गायन के क्षेत्र में श्रीमती सरिता जोशी, समाज सेवा के क्षेत्र में सुरेश राठी, चिकित्सा सेवा के क्षेत्र में डॉ. अरूण वैश्य, नाट्य विद्या एवं दुर्ग गाथा नाटक के भव्य निर्देशन एवं मंचन के क्षेत्र में अरु स्वाति व्यास, बालिका शिक्षा के क्षेत्र में श्रीमती शीला आसोपा, लोक संगीत एवं नृत्य के क्षेत्र में कालूनाथ जोगी, ग्रामीण विकास एवं नव समाज निर्माण के क्षेत्र में श्रीमती अनिता बिंजारिया, विविधपूर्ण एवं खोजी पत्रकारिता के क्षेत्र में केआर मून्दियाड़, हर भूखे को अन्न जैसी समाज सेवा के क्षेत्र में रॉबिन हुड आर्मी को एवं साम्प्रदायिक सद्भावपूर्ण समाज सेवा के क्षेत्र में हैल्पिंग हैण्ड संस्था को प्रदान किया जाएगा।

 



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें