मंगलवार, 27 अगस्त 2019

मतदान आज, अंतिम दिन प्रचार में झोंकी ताकत

मतदान आज, अंतिम दिन प्रचार में झोंकी ताकत

जोधपुर। जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय और उससे संबद्ध सभी कॉलेजों में छात्रसंघ चुनाव के लिए मंगलवार को मतदान होगा। मतदान सुबह आठ से दोपहर एक बजे तक होगा। इसी के साथ सोमवार को दोपहर एक बजे भौंपू प्रचार अभियान थम गया। इसके बाद सभी प्रत्याशियों और उनके समर्थकों ने डोर-टू-डोर प्रचार किया और मत व समर्थन मांगा। मतदान से एक दिन पहले सभी प्रत्याशियों ने वोट मांगने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी। एबीवीपी, एनएसयूआई और एसएफआई के अपेक्स पद के उम्मीदवारों सहित अन्य प्रत्याशियों ने पूरी ताकत के साथ छात्रों के घर-घर और छात्रावास जाकर वोट मांगे।

एबीवीपी, एनएसयूआई, एसएफआई, एआईएसएफ के पैनल के प्रत्याशियों के साथ ही अन्य प्रत्याशियों ने भी अपने समर्थकों के साथ घर-घर घूमकर विद्यार्थियों से अपने लिए मत व समर्थन मांगा। सोमवार को प्रत्याशियों ने अपने समर्थन में घर-घर व हॉस्टलों में जाकर छात्रों से संपर्क साधा। उन्होंने मतदाता छात्र-छात्राआें के बीच जाकर मत व समर्थन मांगा। इधर छात्रसंघ के मद्देनजर कॉलेज परिसरों में पुलिस का पहरा बिठा दिया गया है। वहीं छात्र-छात्राओं ने इस बार प्रचार के लिए सोशल मीडिया को भी बड़ा माध्यम बनाया है। कई प्रत्याशी फेसबुक लाइव करने के साथ प्रतिदिन की जानकारी फेसबुक पर शेयर कर रहे है। व्हॉट्सएप पर कई ग्रुप बना रखे है। समर्थकों ने भी अपनी प्रोफाइल पिक्चर में प्रत्याशी की फोटो लगा रखी है तो दिनभर गतिविधियों की जानकारी दे रहे है। पोस्टर, बैनर व अन्य जानकारियां फॉरवर्ड करके समर्थन जुटाया गया। प्रत्याशियों ने अलग-अलग समाजों के छात्रावासों और विवि के हॉस्टलों में प्रचार किया। वहीं कई प्रत्याशियों और उनके समर्थकों ने ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर भी प्रचार किया। उन्होंने ग्रामीण इलाकों में रहने वाले स्टूडेंट्स से डाक मत पत्र भेज कर वोट देने की अपील की। वैसे छात्रसंघ चुनाव में पुलिस की सख्ती के चलते इस बार शहर में ना तो रैलियां नजर आ रही है और ना ही पैंपलेट्स दिख रहे है।

40 बूथ स्थापित किए

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रो. रवि सक्सेना व अतिरिक्त मुख्य चुनाव अधिकारी प्रो. संगीता लंूकड़ ने बताया कि विवि प्रशासन की ओर से मतदान और मतगणना की तैयारी पूरी कर ली गई है। पोलिंग बूथ से लेकर शिक्षकों की ड्यूटी चार्ज जारी कर दिया गया है। छात्रसंघ चुनाव में इस बार 40 बूथ बनाए गए है। गत वर्ष इनकी संख्या 41 थी। इसमें एक बूथ रिसर्च स्कॉलर के लिए था। इस बार यह बूथ हटा दिया गया। उसका नामांकन प्रक्रिया में ही निर्विरोध चयन हो चुका है। इन 40 बूथ में से साइंस में 5, इंजीनियरिंग में 5, केएन कॉलेज में 8, लॉ में 4, इवनिंग में 4, आर्ट्स में 8 और कॉमर्स में 6 बूथ बनाए गए है। चालीस मतदान केन्द्रों पर 20 हजार 155 मतदाता (17770 स्नातक एवं 2385 स्नातकोत्तर) मतदान करेंगे। विज्ञान संकाय के 2907, कला संकाय में भाषा प्रकोष्ठ के 3433, विधि संकाय के 1901, वाणिज्य संकाय के 2733, सायंकालीन अध्ययन संस्थान के 1896, कमला नेहरू महिला महाविद्यालय के 4560 एवं इंजीनियरिंग संकाय के 2725 मतदाता 40 मतदान केन्द्रों पर मतदान करेंगे। अतिरिक्त मुख्य चुनाव अधिकारी प्रो. रजत भगवत ने बताया कि केएन कॉलेज में सर्वाधिक 4560 वोटर्स है। चार सीआर निर्विरोध चुने गए है और एक रिसर्च स्कॉलर भी चुन लिया गया। सभी 40 बूथ पर पुलिस व्यवस्था पर्याप्त उपलब्ध रहेगी ताकि कोई भी किसी भी प्रकार से लिंगदोह समिति एवं आचार संहिता का उल्लंघन न कर सके।



source https://krantibhaskar.com/voting-today-last-day-publicity/

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें