सोमवार, 15 जुलाई 2019

प्रदेश में अब तक औसत बारिश का आकंड़ा भी नहीं हुआ दर्ज

प्रदेश में अब तक औसत बारिश का आकंड़ा भी नहीं हुआ दर्ज

जोधपुर। प्रदेश में मानसून ने दस्तक तो दे दी है लेकिन फिर भी बारिश का इंतजार लगातार बढ़ता जा रहा है। मारवाड़ के कई इलाकों में बादलों की आवाजाही तो हो रही है लेकिन मेघ बिन बरसे ही प्रदेश से दूरी बना रहे है। गर्मी और उमस से बेहाल लोगों को बारिश का बेसब्री से इंतजार है। लोग रूठे इंद्रदेव को मनाने के लिए जतन कर रहे हैं।

दक्षिण पश्चिमी मानसून पूर्वोत्तर राज्यों में कोहराम मचा रहा है जबकि प्रदेश में अभी तक औसत बारिश का आकंड़ा भी दर्ज नहीं हो सका है। प्रदेश में जल संसाधन विभाग के लगे रेनगेज सूखे पड़े है और लगातार तीन दिन से अधिकांश स्टेशनों पर बारिश शून्य दर्ज हो रही है। बीते चौबीस घंटे में प्रदेश में मौसम सूखा रहा। बीते पांच दिन से ज्यादातर जिलों में बारिश का दौर थमे रहने के कारण गर्मी और उमस परेशान कर रही है। वहीं अगले 24 घंटे में भी बारिश होने की उम्मीद बहुत कम है। सोमवार को भी धूप और बादलों की आवाजाही रही। शहर के लोग गर्मी व उमस से बेहाल है। शहरवासियों को बारिश का बेसब्री से इंतजार है। मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे में पूर्वोत्तर इलाकों में मौसम तंत्र सक्रिय होने पर बारिश का दौर शुरू होने की उम्मीद जताई है। फिलहाल आज प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में मौसम शुष्क रहा।

पौधों की बिक्री घटी

शहर सहित आस-पास के क्षेत्रों में बारिश नहीं होने के कारण पौधरोपण करने वालों को भी अच्छी बारिश का इंतजार है। उनकी बिक्री भी कम हो गई है। वन विभाग की ओर से पौधों की बिक्री की जा रही है। विभाग की ओर से छायादार, फलदार और फूलदार तीनों ही तरह के पौधे तैयार किए गए हैं। हालांकि वर्तमान में बारिश का दौर थमा हुआ है। बारिश का दौर फिर से शुरू होने पर इसमें ओर तेजी आने की उम्मीद है। इसमें मुख्य बात यह है कि इन नर्सरियों में अधिकांश घरों में उगाए जाने वाले शोपिस पौधो की बिक्री होती है। यहां पर ग्रांटेड पौधे भी मिलते है। इसके कारण यहां पर लोगों की भीड़ लगी रहती है, जबकि वन विभाग की नर्सरी में छायादार पौधे सर्वाधिक तैयार किए जाते हैं।

 



source http://krantibhaskar.com/average-rain-in-now-in-state/

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें